ताज महलः उत्तर प्रदेश का गौरव

मुख्य समाचार ३१ मार्च २००९

आज आयेंगे मुलायम
गोरखपुर: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव मंगलवार को गोरखपुर, महराजगंज व देवरिया आयेंगे। श्री यादव गोरखपुर में दो जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। पहली जनसभा बांसगांव संसदीय क्षेत्र के मझगांवा और दूसरी गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के पीपीगंज कस्बे में होगी। महराजगंज में वह पूर्वाह्न 10 बजे जवाहर लाल नेहरू पीजी कालेज में सपा प्रत्याशी अजीत मणि के पक्ष में जनसभा को संबोधित करेंगे।
भाजपा के प्रचार वाहन पर पथराव, एक गिरफ्तार
कुशीनगर: स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम प्रधान पट्टी से शुक्ल पट्टी गांव में जन सम्पर्क के लिए जाते समय सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे एक जीप पर सवार भाजपा व हियुवा कार्यकर्ताओं पर अराजकतत्वों द्वारा पथराव किये जाने की सूचना है। जीप पर सवार भाजपायी बिना कोई प्रतिरोध किये आगे बढ़ गये, वरना बड़ी घटना हो जाती। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।
समय समाप्त पहले चरण में 353 परचे दाखिल
लखनऊ, जागरण ब्यूरो : पंद्रहवीं लोकसभा के लिए पहले चरण में 16 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख सोमवार को समाप्त हो गयी। प्रदेश की 16 सीटों के लिए कुल 353 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है, जिसमें भाजपा के मुरली मनोहर जोशी, योगी आदित्यनाथ, पंकज चौधरी, मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री महावीर प्रसाद, बाहुबली मुख्तार अंसारी, अफजाल अंसारी, रमाकांत यादव, अकबर अहमद डम्पी, धनंजय सिंह, दुर्गा यादव, प्रदेश बसपा अध्यक्ष व सहकारिता मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, इसी पार्टी के गणेश शंकर पाण्डेय, विनय तिवारी, सपा के मोहन सिंह, नीरज शेखर, पारसनाथ यादव, मनोज तिवारी व कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भोला पाण्डेय, कांग्रेस के ही राजेश मिश्र, आरपीएन सिंह, सुधा राय आदि प्रमुख हैं।
वरुण पर रासुका का विरोध
कानपुर।पीलीभीत से भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी पर रासुका लगाने के खिलाफ भाजयुमो ने काली पट्टी बांध कर विरोध जताया। उरई के दौरे से लौटते हुए भाजुयमो के प्रदेश अध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने कहा कि एक ओर राजनीतिक दलों में मुख्तार अंसारी, धनंजय सिंह जैसे माफिया को टिकट देने की होड़ मची है, वहीं वरुण गांधी के सामान्य से बयान पर बिना सत्यता जांचे रासुका लाद दिया गया। उत्तर जिलाध्यक्ष गुरविंदर सिंह छाबड़ा विक्की के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने हाथों में काली पट्टी बांध शिक्षक पार्क में धरना दिया।
वेबसाइट पर मिलेगा उम्मीदवारों की संपत्ति का ब्यौरा
आगरा, संवाददाता: चुनाव आयोग ने चुनाव सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए एक कदम और बढ़ा दिया है। देश में लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे उम्मीदवारों और उनके परिवारीजनों की संपत्ति की जानकारी पहली बार इंटरनेट पर सार्वजनिक की जाएगी। यह प्रक्रिया नामांकन के सिर्फ 24 घंटे के अंदर पूरी करनी होगी। चुनाव आयोग की ओर से इस संबंध में मतदान कार्य से जुड़े अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक निर्धारित पर्फोमा में अचल संपत्ति और निजी निवेश का ब्यौरा उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ एक शपथ पत्र दाखिल होगा। चुनाव अधिकारी इस शपथ पत्र को 24 घंटे के अंदर आयोग की वेबसाइट पर लोड कर देंगे।
कांग्रेस-यूडीएफ में दोस्ती का रास्ता साफ
मेरठ : सपा से निराश कांग्रेस ने अब स्थानीय दलों से तालमेल को तरजीह देना शुरू कर दिया है। लगभग तीन वर्ष पूर्व उप्र में साझा मोर्चा के तौर पर गठित यूपी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट का कांग्रेस से मेल का रास्ता साफ होने के बाद घोषणा की औपचारिकता बाकी है। आसाम यूडीएफ की तर्ज पर गठित यूपी यूडीएफ भले ही आसाम जैसा चुनावी करिश्मा उप्र में न कर पाया परन्तु विस चुनाव में एक विधायक जिताने के अलावा बीस से अधिक सीटों पर सपा का गणित बिगाड़ने में कामयाब रहा था।
संजय दत्त के फैसले पर टिकी चुनावी रणनीति
लखनऊ, 30 मार्च : लखनऊ संसदीय सीट की चुनावी रणनीति सपा उम्मीदवार संजय दत्त के अदालती फैसले पर टिकी है। इसके पीछे अन्य दलों के उम्मीदवारों के समर्थक भी मानते हैं कि लखनऊ के चुनाव में मुन्नाभाईएक महत्वपूर्ण फैक्टर हैं और सारी योजनाएं उनकी उम्मीदवारी के हिसाब से होंगी। वहीं कांग्रेस भी लखनऊ से अपने उम्मीदवार उतारने के लिए पत्ते तब खोलेगी, जब संजय दत्त से जुड़ा अदालती फैसला आ जायेगा। कांग्रेस से जुड़े लोग मानते हैं कि अगर संजय दत्त के पक्ष में फैसला नहीं आता है तो कांग्रेसी उम्मीदवार भी मैदान में आ सकता है वरना नहीं।
मुलायम को चुनाव आयोग की नोटिस
नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो: मैनपुरी की जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी एस। मिनिस्ठी के बारे में सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव की टिप्पणियों को धमकी मानते हुए चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा है। मुलायम से 3 अप्रैल तक जवाब भेजने को कहा गया है।
(सौजन्य: दैनिक जागरण)